loader

हमारे बारे में।

प्रशिक्षण शाला का लक्ष्य

प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के दौरान शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ कर, देश भक्ति एवं जनसेवा की भावना को चरितार्थ करते हुवे सदैव देश के लिए समर्पिण, संवेदनशील एवं जनता की सेवा के लिए तत्पर बनाना ही हमारा लक्ष्य है।

प्रशिक्षण का उद्देश्य......प्रशिक्षण के अंत तक आप......

  • भारतीय संविधान के नियमों का पालन करेंगे एवं करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • पुलिस के समक्ष आने वाले फरियादी की समस्या का निवारण त्वरत करवा सकेंगे।
  • न्यायालयों के द्वारा दिये गये निर्देशों का निर्धारित अवधि में पालन करेंगे।
  • परेड ग्राउण्ड पर परेड/ड्रिल संबंधी कार्यवाही का उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।
  • विषम परिस्थितियों का सामना करने के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से तैयार रहेंगे।
  • कर्तव्य के दौरान प्रयोग होने वाली अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर सकेंगे।
  • अपने कर्तव्य में नम्र, आज्ञाकारी, ईमानदार, बुद्धिमान, साहसी, संवेदनशील एवं दक्ष रहेंगे।

प्रशिक्षण शाला परिसर

पुलिस प्रशिक्षण शाला उज्जैन लगभग 20 हेक्टेयर भूमि में विस्तारित है, प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण शाला परिसर में प्रशासनिक भवन, बाह्य प्रशिक्षण भवन, आरोग्य भवन, टी-केन्टीन, मिनिमार्ट एवं प्रशिक्षुओं के निवास हेतु पृथक-पृथक हाॅस्टल भर्तृहरि और सांदिपनी उपलब्ध है।

प्रशिक्षण शाला में सुविधाएं :-----

विक्रमादित्य भवन (प्रशासनिक भवन) :-

सर्वसुविधा युक्त विक्रमादित्य भवन 6328.78 वर्ग मीटर क्षेत्र मे निर्मित है। भवन में पुलिस अधीक्षक कार्यालय, द्वितीय प्रभारी कार्यालय, उ0पु0अ0, रक्षित निरीक्षक व आंतरिक प्रशिक्षण कार्यालय के साथ-साथ प्रशिक्षुओं हेतु 17 क्लास रूम, 2000 की बैठक क्षमता वाला भव्य आॅडिटोरियम, काॅन्फ्रेंस हाॅल, 02 कम्प्यूटर लेब, लायबे्ररी, स्टाॅफ हेतु टी-केंटीन आदि उपलब्ध है।

कालिदास पुस्तकालय :-

प्रशिक्षण शाला परिसर में प्रशिक्षुओं के लिए लगभग 1,800 पुस्तकों की लायब्रेरी है। साथ ही मासिक पत्रिकाओं एवं दैनिक समाचार पत्र भी क्रय किया जाता है, जो प्रशिक्षण शाला के पदस्थ शासकीय सेवकों के साथ-साथ प्रशिक्षुओं के लिए भी ज्ञानवर्धक है। लायबे्ररी में उपलब्ध पुस्तकों को इशू करवाकर पढ़ सकते है।

कम्प्यूटर विंग :-

-- प्रशिक्षण शाला में आधुनिक सुविधाओं से युक्त 02 कम्प्यूटर लैब है।

-- कम्प्यूटर लैब में क्रमशः 35 एवं 17 प्रशिक्षुओं की बैठक क्षमता है।

इन्टरॅएक्टिव बोर्ड क्लास :-

प्रशिक्षुओं की कक्षाओं में व्हाईट बोर्ड के साथ-साथ मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर, इन्टरॅएक्टिव बोर्ड और आॅडियो सिस्टम की सुविधा भी उपलब्ध है।

बाह्य प्रशिक्षण भवन :-

- आधुनिक सुविधाओं युक्त बाह्य प्रशिक्षण भवन 1017.32 वर्ग मीटर क्षेत्र मे निर्मित है। भवन के भूतल तल पर गार्डरूम, आम्र्स शाखा, कोत, आम्र्स वर्कशाॅप, फायरिंग सेम्यूलेटर हाॅल, ड्रायविंग सेम्यूलेटर हाॅल एवं प्रथम तल पर रोजनामचा, जिम्नेशियम हाॅल, सी0डी0आई0 कार्यालय एवं स्टोर शाखा आदि उपलब्ध है।

आरोग्य भवन :-

प्रशिक्षण शाला परिसर के 368.97 वर्ग मीटर में 01 चिकित्सालय ‘‘आरोग्य भवन’’ निर्मित है जिसमें प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध है। समय समय पर प्रशिक्षुओं को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी भी दी जाती है। बीमारियों से बचाव के लिए चिकित्सक द्वारा विभिन्न तरीकों से अवगत कराया जाता है। प्रशिक्षण शाला के इस चिकित्सालय में बेड की भी सुविधा है, जो प्रशिक्षुओं की उपचार हेतु बहुत उपयोगी है।

मिनिमार्ट:-

प्रशिक्षण शाला परिसर के 394.50 वर्ग मीटर में मिनिमार्ट निर्मित जिसमें उचित मूल्य पर दैनिक जीवन में उपयोगी सामग्री उपलब्ध है।

क्षिप्रा केन्टीन :-

प्रशिक्षण शाला परिसर मे ही सर्वसुविधा युक्त टी-केन्टीन है। ‘‘क्षिप्रा केन्टीन’’ में प्रशिक्षुओं को उचित मूल्य पर चाय-नाश्ता, खाद्य सामग्री, ताज़े फल एवं ताज़े फलों का ज्यूस उपलब्ध हो जाता है।

भर्तृहरि भवन :-

प्रशिक्षण शाला परिसर में प्रशिक्षुओं के निवास हेतु 8382.72 वर्ग मीटर में ‘‘भर्तृहरि भवन’’ निर्मित है। हाॅस्टल में 42 कमरो सहित 360 प्रशिक्षुओं के रहने की सुविधा है। भवन के प्रशिक्षुओं के कमरों में प्रत्येक प्रशिक्षु को पृथक-पृथक अलमारी एवं कम्प्यूटर टेबल प्रदान की गई है।

सांदिपनी भवन :-

प्रशिक्षण शाला परिसर में प्रशिक्षुओं के निवास हेतु 8382.72 वर्ग मीटर में ‘‘सांदिपनी भवन’’ निर्मित है। हाॅस्टल में 42 कमरो सहित 360 प्रशिक्षुओं के रहने की सुविधा है। भवन के प्रशिक्षुओं के कमरों में प्रत्येक प्रशिक्षु को पृथक-पृथक अलमारी एवं कम्प्यूटर टेबल प्रदान की गई है।

मेस :-

भर्तृहरि भवन एवं सादिपनी भवन में निर्मित पृथक-पृथक मेस में 360-360 प्रशिक्षुओं के बैठकर भोजन करने की सुविधा है। मेस में स्वच्छ, पौष्टिक भोजन उचित दर में बनाया जाता है। मेस का किचन हाइजीनिक एवं मेकेनाइज्ड है।

प्रशिक्षण संसाधन

  • अनुभवी प्रशिक्षक।
  • मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर,
  • इंटरएक्टिव व्हाइट बोर्ड और आडियो सिस्टम,
  • वातानूलित आधुनिक कान्फ्रंस हाल
  • आधुनिक सुविधा युक्त कम्प्यूटर लैब एवं प्रोजेक्टर युक्त क्लास रूम।
  • साफ्टवेयर द्वारा प्रशिक्षण।
  • लायब्रेरी।
  • कुल 133 कम्प्यूटर उपलब्ध है।
  • क्राइम सीन

प्रस्तावित योजना :-

प्रशिक्षण शाला परिसर को सी.सी.टी.व्ही. कैमरा युक्त करने की योजना है।

विक्रमादित्य भवन को वाई-फाई सुविधा से लैस बनाये जाने की योजना है।

पेट्रोल पंप ।

ए.टी.एम. ।